Subscribe Us

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जून, 2023

 

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 जून, 2023

1. कौन सा देश ‘एक्स खान क्वेस्ट 2023’ बहुपक्षीय शांति स्थापना संयुक्त अभ्यास का मेजबान है?

उत्तर – मंगोलिया

एक्स खान क्वेस्ट 2023 (Ex Khaan Quest 2023) एक बहुपक्षीय शांति स्थापना संयुक्त अभ्यास है जो वर्तमान में मंगोलिया में आयोजित किया जा रहा है। इसमें लगभग 20 देशों की सैन्य टुकड़ियों और पर्यवेक्षकों की भागीदारी शामिल है।

2. ‘NIXI’ का अर्थ क्या है, जिसने हाल ही में अपना 20वां स्थापना दिवस मनाया?

उत्तर – National Internet Exchange of India

National Internet Exchange of India (NIXI) ने इस साल 19 जून को अपना 20वां स्थापना दिवस मनाया। NIXI ने अपने विभिन्न व्यावसायिक प्रभागों के माध्यम से देश में एक मजबूत और सर्वव्यापी डिजिटल वातावरण स्थापित करने के लिए उल्लेखनीय प्रयास किए हैं, जिसमें इंटरनेट एक्सचेंज, .IN रजिस्ट्री, IRINN और NIXI-CSC डेटा सर्विसेज लिमिटेड शामिल हैं।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘युवा पेशेवरों के लिए दक्षता’ (DAKSHTA For Young Professionals) लॉन्च किया?

उत्तर – कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय

iGOT कर्मयोगी प्लेटफार्म ने हाल ही में DAKSHTA (Development of Attitude, Knowledge, Skill for Holistic Transformation in Administration) for Young Professionals नामक एक संकलन लॉन्च किया है। इसका प्राथमिक लक्ष्य शिक्षार्थियों को उन विषयों पर आवश्यक ज्ञान प्रदान करके उनकी कार्यात्मक, डोमेन-विशिष्ट और व्यवहारिक क्षमताओं को बढ़ाना है जो उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

4. किस संस्था ने ‘उच्च समुद्रों की रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय संधि’ (International Treaty to Protect the High Seas) को अपनाया?

उत्तर – UN

उच्च समुद्रों की रक्षा के लिए दुनिया की पहली अंतर्राष्ट्रीय संधि 19 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाई गई। यह दूरस्थ पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा करने में मदद करेगी जो मानवता के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह संधि, जिसे “Biodiversity Beyond National Jurisdiction” (BBNJ) पर संधि के रूप में जाना जाता है, अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में प्रस्तावित गतिविधियों के लिए पर्यावरणीय प्रभाव अध्ययन करने की आवश्यकताओं पर फोकस करती है।

5. उस पौधे का नाम क्या है जो किसी दूसरे पौधे/पेड़ पर उगता है और मेज़बान पौधे से नमी और पोषक तत्व नहीं लेता है?

उत्तर – Epiphyte

एपिफाइट्स (Epiphyte) किसी अन्य पौधे/पेड़ पर केवल शारीरिक सहायता के लिए उगते हैं, हवा, बारिश, पानी या उसके आसपास जमा होने वाले मलबे से नमी और पोषक तत्व लेते हैं, न कि मेजबान से। वनों की कटाई के कारण दार्जिलिंग पहाड़ियों में एपिफाइटिक ऑर्किड का अस्तित्व खतरे में है। ये अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ